हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

मध्य प्रदेश में तेजी से आ रहा मानसून, बारिश का अलर्ट

मानसून मध्य प्रदेश जल्द ही पहुंच सकता है अगले 24 घंटों में उत्तरी मप्र के जिलों को छोड़कर बाकी शेष जिलों में तेज आंधी चलने की भी संभावना जताई गई है।

भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, खरगोन, बड़वानी,समेत प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

 

गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट

महाराष्ट्र की तरफ से मानसून मध्य प्रदेश की ओर तेजी से बढ़ा चला आ रहा है। इसके प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

वहीं, प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में धूल भरी आंधी चली और कई जगह बारिश हुई।

 

गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

मौसम केंद्र के अनुसार इंदौर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, आलिराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, देवास, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, दमोह, सागर आदि जिलों में मंगलवार को कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

हालांकि, उमस के कारण उत्तरी मप्र के जिलों के तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि हुई है।

अगले 24 घंटों में उत्तरी मप्र के जिलों को छोड़कर बाकी शेष जिलों में तेज आंधी चलने की भी संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़े : देखे विडियो – खेत से पत्थर चुनने वाली आधुनिक मशीन

 

8-19 जून से प्री-मानसून

प्रदेश के अन्य कई हिस्सों में बादलों के छाने और तेज हवाओं के बीच भी उमस और गर्मी का दौर अब भी जारी है। हालांकि शनिवार दिन में मौसमी तेवरों ने राहत जरूर दी थी।

सोमवार को भी सुबह से शाम तक आसमान पर बादल छाए हुए थे और ठंडी हवाएं भी राहत दे रही थी। लेकिन उमस के चलते शाम तक लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा।

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 11 या 12 जून तक तापमान ऐसे ही चलेगा। इसके बाद तापमान कम होने की संभावना है। 18-19 जून से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो सकती हैं।

 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

सीधी, टीकमगढ़ और उमरिया जिले में गर्म रात रह सकती है।

वहीं उमरिया, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पांढुर्णा, डिंडोरी, डिंडोरी, झाबुआ, धार, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदा पुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, अनूपपुर, शहडोल, कटनी,जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, शिवपुरी और श्योपुर में बारिश के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इनमें से कई जिलों में ओलावृष्टि भी हो सकती है और वज्रपात के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़े : मोबाइल ऐप से खेत मापने का तरीका एवं 1 हेक्टेयर में कितना बीघा होता है