80 रुपये से 8 करोड़ तक का टर्नओवर , जाने गोपालक रमेश जी करते क्या है 

80 रुपये से 8 करोड़ तक का टर्नओवर , जाने गोपालक रमेश जी करते क्या है ?

सिर्फ 80 रु से की थी शुरुआत आज बनाया 8 करोड़ का टर्नओवर

अधिकाँश लोग खुद्द का व्यवसाय शुरू करना चाहते हे लेकिन आर्थिक तंगी के कारण वह नहीं कर पाते हे । लेकिन अगर कुछ करने की चाह और जस्बा हो तो कम निवेश में भी बहुत कुछ किया जा सकता हे । आज हम ऐसी ही एक सकशियत के बारे में आपको बटाना चाहते हे जिन्होंने शुरुआत तो बहुत की कम निवेश से की थी लेकिन आज उनका टर्नओवर करोडो में हे ।

आज हम बात कर रहे हे गुजरात के गोपालक रमेश जी की जिन्होंने गोपालन के साथ ही अलग अलग व्यवसाय करके अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा रहे हे । आइये जानते हे की रमेश जी गोपालन के साथ साथ और क्या व्यवसाय करते हे ।

यह भी पढ़े – महिलाओं ने गोबर को बनाया सोना, सालाना कर रही 25 लाख की कमाई

गौपालन एक उन्नत व्यवसाय

जेसा की आप जानते हे की रमेश जी का मुख्य व्यवसाय हे गोपालन, वे गिर गाय का पालन करते हे एवं उनके पास 250 से अधिक गाये है । इसी करण वह दूध व दही का व्यवसाय करके अच्छा ख़ासा मुनाफा कमाते है ।

देसी व्यवसाय में रमेश की कई तरह के प्रोडक्ट बनाते है व अपने देश के अलावा 150 से अधिक देशो में इन उत्पादों को एक्सपोर्ट करते है । अपने इस व्यवसाय के साथ ही वह लोगो को ट्रेनिंग भी देते हे , उनसे सिखने के लिए एनी देशो से भी लोग आते है .

 

रमेश जी गोपालन के साथ और क्या-क्या करते है ?

गोपालन के साथ-साथ उन्होंने कई प्रकार के प्लांट स्थापित किए हैं।

  •  गोबर गैस प्लांट
  • प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट
  • मशीन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट
  • आयुर्वैदिक न्यूरो पंचकर्म थेरेपी सेंटर भी चलाते हैं।

इसके अलावा औषधालय भी उन्होंने बना रखा है। साथ ही साथ वह एक्सपोर्ट एंड वेब डिजाइनिंग खुद करते हैं, पैकिंग डिपार्टमेंट भी उनका है। जहां पर वह खुद अपने प्रोडक्ट की पैकिंग करते हैं। इस तरह बहुत सारा काम  खुद करते हैं और अलग-अलग प्रकार के सेटअप उन्होंने बना रखे हैं।

यूं ही नहीं वह 8 करोड़ का टर्नओवर ले रहे हैं। वह कई प्रकार से इस व्यवसाय को कर रहे हैं तो इसे अन्य गौपालक को भी सीख लेनी चाहिए।

यह भी पढ़े- हल्दी ने चमकाई किसान की किस्मत, 12 लाख तक की हो रही कमाई

Leave a Comment