हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें
WhatsApp Group Join Now

खरगोन जिले के किसान को प्रधानमंत्री ने किया सम्मानित

खरगोन जिलें के आहिरधामनोद में रहने वाले किसान संतोष यादव को उन्नत खेती करने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कर्नाटक के तुमकुर में 2 लाख एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया गया।

प्रधानमंत्री से सम्मान प्राप्त करते हुए किसान संतोष यादव

 

संतोष ने बताया उन्होंने कृषि विभाग द्वारा बताई गई पद्धति का स्तेमाल कर 2016-17| में  0.397 हेक्टेयर (लगभग एक एकड़) के प्लाट में 6 किलो गेहू की बुआई श्री विधि से  करते हुए 44 क्विंटल गेंहू का रिकार्डतोड़ उत्पादन किया था।

 

 

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को खरगोन जिले के किसान संतोष शोभाराम यादव को गेहूं का रिकार्ड उत्पादन करने पर सम्मानित किया है। सम्मान के रूप में उन्हें 2 लाख रूपए और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

किसान संतोष शोभाराम यादव

 

  • वैसे प्रधानमंत्री के हाथों उन्नतशील किसान के रूप में सम्मानित होने वाले संतोष जिले के दूसरे किसान है।
  • इनसे पूर्व वर्ष 2013 में गांधी नगर में आयोजित गुजरात एग्रो समिट में कसरावद के ही महेंद्र पाटीदार को मल्चिंग टेक्नालॉजी का उपयोग कर सर्वाधिक तरबुज उत्पादन में सम्मानित किया गया था।

गुरूवार को कर्नाटक राज्य के तुमकुर जिले में आयोजित कार्यक्रम में संतोष यादव को रिकार्ड गेहूं उत्पादन में यह सम्मान मिला है। संतोष ने श्री पद्धति का उपयोग किया था, जिससे उन्हें अच्छा उत्पादन प्राप्त हुआ। 6 सदस्यों के परिवार में संतोष के अत्यंत कम भूमि होने के बावजूद खेती का प्रबंधन सुचारू रूप से करते है।

सिंचाई के साधनों में कुंआ व ट्यूबवेल से वे अपनी भूमि को सिंचित कर रहे है। संतोष आत्मा परियोजना के मार्गदर्शन में जैविक खेती को भी बढ़ावा दे रहे है और जैविक खाद तथा कीटनाशकों का उपयोग बेहतर तरीकें से करने लगे है।

तुमकुर में आयोजित कार्यक्रम में किसान संतोष के साथ पहुंचे कृषि उप संचालक एमएल चौहान ने बताया कि पूरे देशभर के किसानों में खरगोन के किसान का सम्मान पाकर पूरे जिले को गौरवांवित होने का अवसर मिला है।

 

source

 

organic farmer story purnashankar barche khargone