हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

24 जिलों में भारी बारिश-बिजली गिरने की चेतावनी

जारी किया ऑरेंज-येलो अलर्ट

 

इसके प्रभाव से सीहोर, धार, इंदौर, खंडवा, देवास, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघाट, जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया सीधी और बैतूल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

 

बंगाल की खाड़ी में बने नए वेदर सिस्टम के कारण मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है और अगले तीन दिनों तक झमाझम बारिश के आसार है।

एमपी मौसम विभाग ने आज सोमवार 12 सितंबर 2022 को 24 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वही 8 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी है। इसके अलावा 8 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

 

येलो अलर्ट जारी

एमपी मौसम विभाग ने आज सोमवार 12 सितंबर को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

अनूपपुर, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में अति भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट और सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, नरसिंहपुर, छतरपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, उज्जैन और देवास में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वही इंदौर, उज्जैन, भोपाल, नर्मदापुर, रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया गया है।

 

भारी बारिश का अलर्ट जारी

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर एरिया के कारण 12 से लेकर 14 तक प्रदेश भर में अच्छी बारिश के आसार है।

इसके प्रभाव से सीहोर, धार, इंदौर, खंडवा, देवास, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघाट, जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया सीधी और बैतूल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

वही भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, मालवा-निमाड़, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल से लेकर ग्वालियर चंबल में 3 दिन तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

 

40 इंच बारिश हो चुकी है

एमपी मौसम विभाग के अनुसार,  वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन ऊपर उत्तर प्रदेश की तरफ है, आज इसके ग्वालियर-चंबल में नीचे आने के आसार है, इससे दूसरा सिस्टम सक्रिय हो जाएगा।

12 से 14 सितंबर के बीच भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर, बैतूल और नर्मदापुरम में मध्यम और कही-कही भारी बारिश होगी।

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 12 से 14 सितंबर के बीच मध्यम और कही-कही तेज वर्षा वज्रपात के साथ होगी।

नए सिस्टम से ग्वालियर में 12 से 15 सितंबर के बीच मध्यम तो 18 से 21 सितंबर के बीच दूसरा बारिश का दौर आएगा।

मध्यप्रदेश में 1 जून से अब तक करीब 40 इंच बारिश हो चुकी है।

 

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

बीते 24 घंटे में सिवनी में 89.4, खरगोन में 78, खंडवा में 74.4, पंचमढ़ी में 33, छिंदवाड़ा में 26.4, बैतूल में 24.4, धार में 8.3, मंडला में 7.5, ग्वालियर में 5.6, इंदौर में 5, उज्जैन में 4, मलांजखंड में 2.8, उमरिया व सीधी में 2.2, नर्मदापुरम में 2.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

यह भी पढ़े : सब्सिडी पर ट्रैक्टर एवं पॉवर टिलर चलित कृषि यंत्र लेने के लिए आवेदन करें

 

यह भी पढ़े : सब्सिडी पर ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सेट लेने के लिए आवेदन करें

 

शेयर करें