हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें
WhatsApp Group Join Now

मप्र के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

 

ऑरेंज अलर्ट जारी

 

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी के कारण मध्य प्रदेश में पिछले 1 हफ्ते से झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है।

पिछले 24 घंटे में दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश हुई है और तापमान नीचे लुढ़कते ही हल्की ठंड का अहसास होने लगा है।

नदी-नाले उफान पर है और बांधों के गेट खुलना भी शुरु हो गया है, इसी के MP में सामान्य से 3 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग ने आज गुरुवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 15 ज्यादा जिलों में  भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

मौसम विभाग के अनुसार, आज गुरुवार 29 जुलाई 2021 आज International Tiger Day पर भोपाल, सागर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं।

वही चंबल संभागों के साथ 15 जिलों में भारी बारिश से अति भारी बारिश की संभावना जताई है।

इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है

वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

 

इन जिलों में भारी बारीश का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो श्योपुर, भिंड, मुरैना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडौरी, नीमच, मंदसौर,  रतलाम मंडला, बालघाट,जिलों में अति से भारी बारिश की संभावना और बिजली चमकने/गिरने (64.5 से 115.5MM) के भी आसार।

इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान खजुराहो में 50.4, सागर में 29.8, ग्वालियर में 28.1, दतिया में 26.2, नौगांव में 22.2, सीधी में 21, रीवा में 15.2, सिवनी में 14.4, पचमढ़ी में 13, बैतूल में 11.8, सतना में 10.9, इंदौर में 9.4, दमोह में नौ, होशंगाबाद में 8.5, धार में 5.2, श्योपुरकलां में चार, मंडला में 3.3, जबलपुर में 3.2, खंडवा तीन, भोपाल तीन, छिंदवाड़ा में तीन, शाजापुर में तीन, उमरिया में 2.3, रतलाम में दो, रायसेन में 1.6, उज्जैन में 1.4 ,नरसिंहपुर में एक मिलीमीटर बारिश हुई।

 

यह भी पढ़े : सोयाबीन के भाव में रिकॉर्ड तेजी

 

यह भी पढ़े : मध्य प्रदेश में कृषक मित्र के चयन की प्रक्रिया शुरू

 

source

 

शेयर करे